स्कूल शिक्षण में लिंगभेद : कारण तथा परिणाम
बेल्लिअप्पा, ज्योत्सना लता (2015) स्कूल शिक्षण में लिंगभेद : कारण तथा परिणाम अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (11). pp. 15-17.
Fulltext Document (From Issue -Equal Inclusive Education)
स्कूल शिक्षण में लिंगभेद _कारण तथा परिणाम.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (2MB) |
Introduction
लेख में बतौर एक स्कूल शिक्षक, लेखिका अपने अनुभव के आधार पर यह जाँचने की कोशिश करती हैं कि क्या प्राथमिक स्तर पर महिला शिक्षकों की बहुलता के परिणामस्वरूप शिक्षण व्यवसाय में लिंग के सापेक्ष अधिक न्यायपूर्ण स्थिति पाई जाती है। असल में, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्तरों पर पुरुष शिक्षकों की प्रधानता है और महिला प्रधानाध्यापकों की संख्या बहुत कम है। वे परिणामों की व्याख्या करती हैं और शिक्षण पेशे में लैंगिक समानता प्राप्त करने, सामाजिक परिवर्तन लाने के लिए बच्चों और शिक्षकों के साथ काम करने का सुझाव देती हैं।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | Gender Inequities in School Teaching: Reasons and Repercussions |
Creators(English): | Jyothsna Latha Belliappa |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Bharat Tripathi; Reviewer: Rajesh Utsahi |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/3004 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.