शिक्षा में समावेश की राह में रुकावटें
जॉन, ऐनी (2015) शिक्षा में समावेश की राह में रुकावटें अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (11). pp. 38-41.
Fulltext Document (From Issue -Equal Inclusive Education)
शिक्षा में समावेश की राह में रुकावटें.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (2MB) |
Introduction
लेख शिक्षा में वास्तविक समावेशन को परिभाषित करता है और इसके कारकों ―स्कूल, माता-पिता के दृष्टिकोण, भाषा तथा सम्प्रेषण और सामाजिक-आर्थिक― को रेखांकित करता है, जो कि शिक्षा में समावेशन की राह में बाधाओं के रूप में कार्य करते हैं। यह भारत में शिक्षा के अधिकार अधिनियम को लागू करने के सन्दर्भ में है। लेख में बताए गए कारकों में शिक्षकों का रवैया, लिंग और जातिगत पूर्वाग्रह भी शामिल हैं।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | Barriers to Inclusion in Education |
Creators(English): | Annie John |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Bharat Tripathi; Reviewer: Rajesh Utsahi |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/3008 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.