विज्ञान की पाठ्यपुस्तकों में समावेश
इन्दुमति, एस. (2015) विज्ञान की पाठ्यपुस्तकों में समावेश अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (11). pp. 55-58.
Fulltext Document (From Issue -Equal Inclusive Education)
विज्ञान की पाठ्यपुस्तकों में समावेश.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (2MB) |
Introduction
इस लेख में लेखिका तीन मुद्दों- प्रासंगिकता; चुप्पी बनाम विभिन्नताओं को खुले ढंग से स्वीकार करना; एवं समावेश- के नज़रिए से विज्ञान पाठ्यपुस्तकों में समावेशन और बहिष्करण की जाँच करती हैं। इसके लिए वे कक्षा 8 की एनसीईआरटी पाठ्यपुस्तक का विश्लेषण करती हैं। वह चुप्पी और लिंग-आधारित भूमिकाओं की रूढ़िबद्धता और विज्ञान और समाज में शामिल मुद्दों के ग़ैर-जुड़ाव के उदाहरणों के साथ पुस्तक की प्रासंगिकता का विश्लेषण करती हैं।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | Inclusion in Science Textbooks |
Creators(English): | S. Indumathi |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Bharat Tripathi; Reviewer: Rajesh Utsahi |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/3012 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.