चलो, साथ चलें : समावेशन के लिए कुछ रणनीतियाँ
साही, जेन and विश्वनाथ, वनमाला (2015) चलो, साथ चलें : समावेशन के लिए कुछ रणनीतियाँ अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (11). pp. 72-75.
Fulltext Document
चलो, साथ चलें_समावेशन के लिए कुछ रणनीतियाँ.pdf Download (2MB) |
Introduction
इस लेख में, लेखकद्वय कुछ रणनीतियों को साझा करते हैं जिसमें उन्होंने भाषाओं के उपयोग के तरीक़ों की सहायता से कक्षाओं को अधिक समावेशी बनाने के लिए विकसित किया था। यह दो पाठ्यक्रमों, एलएमएस और टीईएलआई के सन्दर्भ में है। इस प्रक्रिया में तीन परस्पर व्याप्त विचार - एक आवश्यक संसाधन के रूप में बहुभाषिकता, पाठ्य की प्रकृति को पुन: परिभाषित करना और मूल्यांकन के रूप में प्रदत्त कार्यों और प्रस्तुतियों की विस्तृत शृंखला को डिज़ाइन करना- के उपयोग द्वारा कक्षाओं को और अधिक समावेशी बनाने की कोशिश की गई है।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | Moving Together: Some Strategies for Inclusion |
Creators(English): | Jane Sahi and Vanamala Viswanatha |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Bharat Tripathi; Reviewer: Rajesh Utsahi |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/3017 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.