Advanced Search
Welcome to Anuvada Sampada Repository

सरकारी अनुदान न पाने वाले निजी स्कूलों में समावेश : क्या आरटीई ने राह दिखाई है?

मेहेंदले, अर्चना and मुखोपाध्याय, राहुल (2015) सरकारी अनुदान न पाने वाले निजी स्कूलों में समावेश : क्या आरटीई ने राह दिखाई है? अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (11). pp. 10-14.

[img] Fulltext Document (From Issue -Equal Inclusive Education)
अनुदान न पाने वाले निजी स्कूलों में समावेश_क्या आरटीई ने राह दिखाई है.pdf
Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike.

Download (2MB)

Introduction

लेख बेंगलूरु में किए गए एक खोजपूर्ण अध्ययन के निष्कर्षों पर केन्द्रित है जो विश्लेषण करता है कि- 'आरटीई के 25% आरक्षण के प्रावधान' सरकारी, निजी स्कूलों और उससे सीधे लाभान्वितों (बच्चों और उनके परिवारों) के बीच कैसे कार्यान्वित हो रहे हैं। अध्ययन संरचित उपकरणों, स्कूल और कक्षा अवलोकनों और अर्ध-संरचित साक्षात्कारों के माध्यम से किया गया। निष्कर्षों को जानकारी तक पहुँच, पात्रता की कसौटियाँ, क्या स्कूल समावेशी बन रहे हैं? आदि शीर्षकों में विभाजित किया गया है।

Item Type: Article
Discipline: Education
Programme: University Publications > Learning Curve
Title(English): Inclusion in Private Unaided Schools: Has RtE Paved the Way?
Creators(English): Archana Mehendale and Rahul Mukhopadhyay
Publisher: Azim Premji University
Journal or Publication Title(English): Azim Premji University Learning Curve
Contributors: Translator: Bharat Tripathi; Reviewer: Rajesh Utsahi
Related URLs:
URI: http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/3027
.
Edit Item Edit Item

Disclaimer

Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.

अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್‍ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್‍ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.