वैज्ञानिक चिन्तन का दर्शन : क्षमताएँ और सीमाएँ
सक्सेना, साधना (2002) वैज्ञानिक चिन्तन का दर्शन : क्षमताएँ और सीमाएँ शिक्षा विमर्श. pp. 14-17. ISSN 2231-0509
Fulltext Document
वैज्ञानिक चिन्तन का दर्शन-क्षमताएँ और सीमाएँ.pdf - Published Version Download (62kB) |
Introduction
यह लेख शिक्षा पद्धति के सन्दर्भ में चल रही ढेरों बहसों के बीच होशंगाबाद विज्ञान शिक्षण के प्रयोग पर प्रकाश डालता है। कक्षा में वैज्ञानिक दृष्टिकोण से पढ़ाने के तरीक़े और शिक्षकों की समझ विकसित करना तथा ऐसी पुस्तकों का निर्माण करना, जो सीखने की रटन्त पद्धति से आगे की समझ विकसित करती हों, इस प्रयोग के मूल उद्देश्य थे। साथ ही लेख में स्कूलों के भीतर विकसित होने वाली मानसिकता तथा बाहरी समाज से इसके टकराव को समझने में भी मदद करता है। यह लेख विज्ञान के द्वारा तर्कशीलता और सीखने के अनुभवों को रोचक बनाने के साथ-साथ इस प्रक्रिया की सीमाओं को भी खोजता नज़र आता है।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | Works of Partner Organisations > Digantar > Shiksha Vimarsh |
Creators(English): | Sadhana Saxena |
Publisher: | Digantar |
Journal or Publication Title(English): | Shiksha Vimarsh |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/3029 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.