बच्चों का सीखना और सामाजिक सन्दर्भ
साह, सुनील (2021) बच्चों का सीखना और सामाजिक सन्दर्भ अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (1). pp. 79-80.
Fulltext Document
Children's Learning Social Context.pdf Download (288kB) |
Introduction
यह लेख बच्चों की शिक्षा से जुड़ी सामाजिक मान्यताओं पर चर्चा करता है। लेखक के अनुसार अगर बच्चों के सीखने की क्षमता उनकी सामाजिक, आर्थिक और धार्मिक पृष्ठभूमि से निर्धारित होती है तो हमारे प्रयासों में कमी आ सकती है। हमें, विशेष रूप से शिक्षकों को, बच्चों को उनकी सामाजिक और आर्थिक पृष्ठभूमि के आधार पर सीखने के योग्य या अयोग्य मानने की प्रवृत्ति से बचना चाहिए। हमें बिना पक्षपात के संवेदनशील तरीक़े से काम करना चाहिए ताकि बच्चे स्कूल को अपना समझें, भले ही इसके लिए कक्षा के बाहर कुछ गतिविधियाँ करनी पड़ें। लेख एक चिन्तनशील समाज के निर्माण के लिए मिलकर काम करने की आवश्यकता पर प्रकाश डालता है।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | Children's Learning Social Context |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Originally In Hindi; Reviewer: Rajesh Utsahi ; Copy Editor: Kavita Tiwari |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/304 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.