अधिगम के लिए सहायक वातावरण बनाना
ज्योति, अरुणा (2021) अधिगम के लिए सहायक वातावरण बनाना अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (1). pp. 18-22.
Fulltext Document
Creating a Supportive Learning Environment.pdf Download (439kB) |
Introduction
यह लेख 'हर बच्चा सीख सकता है' के विचार को सम्बोधित करता है। पीटीएम जैसे मंचों में माता-पिता के साथ बच्चे के काम और क्षमताओं को साझा करने की आवश्यकता को भी व्यक्त किया गया है। लेखिका व्यवहार सम्बन्धी समस्याओं वाले बच्चों और पहली पीढ़ी के शिक्षार्थियों के सामने आने वाले मुद्दों के कारणों की गहराई में उतरती हैं। वे उनकी समस्याओं से निपटने के लिए आगे की रणनीति भी सुझाती हैं। अन्त में, लेखिका कहती हैं कि प्रत्येक बच्चे की विविध ज़रूरतें होती हैं और सीखने का एक सकारात्मक माहौल बनाना सर्वोपरि है।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | Creating a Supportive Learning Environment |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Nalini Ravel; Reviewer: Rajesh Utsahi ; Copy Editor: Kavita Tiwari |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/306 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.