शैक्षिक नीतियाँ और अभ्यास : एक महत्त्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य
पायक, डॉ. सास्वती (2021) शैक्षिक नीतियाँ और अभ्यास : एक महत्त्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (1). pp. 68-71.
Fulltext Document
Educational Policies and Practices A Critical Perspective_.pdf Download (444kB) |
Introduction
यह लेख मुख्य रूप से राजस्थान के बाड़मेर ज़िले के शिव ब्लॉक में लगातार तीन वर्षों तक किए गए एक शोध पर आधारित है। जो बच्चों के अधिगम में अवरोधक एवं शिक्षा व्यवस्था के प्रणालीगत मुद्दों और अधिगम हेतु उत्सुक बच्चों की शिक्षा में सुधार के लिए सरकार और/या अन्य एजेंसियों द्वारा प्राथमिकता दिए जाने वाले क्षेत्र की पड़ताल करता है। साथ ही यह इस क्षेत्र में वयस्क निरक्षरता की स्थिति और स्कूलों के ज़मीनी हालात का ब्यौरा भी पेश करता है। यह सरकार द्वारा, ऐसे पिछड़े क्षेत्रों को प्राथमिकता देने के सुझावों के बारे में भी बताता है।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | Educational Policies and Practices: A critical Perspective |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Nalini Ravel; Reviewer: Rajesh Utsahi ; Copy Editor: Kavita Tiwari |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/319 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.