बच्चों पर कहानी सुनाने का प्रभाव
खुदनपुर, सोनिया (2021) बच्चों पर कहानी सुनाने का प्रभाव अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (1). pp. 77-78.
Fulltext Document
Effect of Storytelling on an Under-performer.pdf Download (295kB) |
Introduction
यह लेख कहानी सुनाने के माध्यम से बच्चों को प्रोत्साहित करने एवं पढ़ने-लिखने की प्रक्रिया में सक्रिय जुड़ाव बनाने के अनुभव को साझा करता है। लेखिका बताती हैं कि बच्चे आमतौर पर अपनी क्षमताओं के बारे में अपने शिक्षक की धारणा के अनुरूप ही आचरण करते हैं। अत: शिक्षकों को बच्चों के काम के बारे में अपनी शुरुआती धारणा बनाकर उनको श्रेणीबद्ध करने के बजाए अधिक-से-अधिक कहानियों को कक्षा में लाना चाहिए, यह उनके लिए प्रत्येक बच्चे के साथ जुड़ने का मौक़ा हो सकता है। कक्षा में कहानी सुनाने से बच्चों में आत्मविश्वास पैदा हो सकता है और शिक्षकों को बच्चों के क़रीब होने का अवसर मिल सकता है।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | Effect of Story telling on Under-Performer |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Nalini Ravel; Reviewer: Rajesh Utsahi ; Copy Editor: Kavita Tiwari |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/321 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.