पहुँच' के बारे में एक अलग सोच
भट्टाचारजी, सुमन (2015) पहुँच' के बारे में एक अलग सोच अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (9). pp. 31-34.
Fulltext Document (From Issue - Enabling Environment in Schools)
'पहुँच' के बारे में एक अलग सोच.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (2MB) |
Introduction
लेखिका इस लेख के मार्फ़त शिक्षा की वास्तविक स्थिति की रिपोर्ट (ASER) 2012 के सन्दर्भ से स्कूलों में पढ़ना सीखने की स्थितियों के बारे में विश्लेषण करती हैं। लेख में वे कक्षाओं में पढ़ना सीखने की स्थितियों, उपयुक्त सामग्री, स्कूल की भाषा, शिक्षक-विद्यार्थी सम्बन्ध और इन सभी तक विद्यार्थियों की पहुँच और अनुक्रिया पर विस्तार से चर्चा करती हैं। साथ ही वे बच्चों के अधिगम के लिए बाल-स्नेही वातावरण मुहैया कराने का आग्रह करती हैं।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | Thinking differently about ‘access’ |
Creators(English): | Suman Bhattacharjea |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Nalini Ravel ; Reviewer: Rajesh Utsahi |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/3265 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.