हर बच्चे के लिए चार संक्रियाएँ
सरकार, स्वाती (2021) हर बच्चे के लिए चार संक्रियाएँ अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (1). pp. 81-84.
Fulltext Document
Four Operations for Every Child.pdf Download (616kB) |
Introduction
बच्चों की मौलिक संख्यात्मक क्षमताओं में महारत हासिल करने में विफलता इस लेख का विषय है। हालाँकि दैनिक जीवन में आवश्यक जोड़, घटाव, गुणा और भाग की बुनियादी संक्रियाओं का प्राथमिक गणित पाठ्यक्रम में एक बड़ा प्रतिशत है, हमारे बच्चे उन्हें प्रभावी ढंग से नहीं सीख रहे हैं। इस समझ को प्राप्त करने में मुख्य बाधाओं में संख्याओं की अमूर्त प्रकृति, बच्चों की आयु-उपयुक्त क्षमताएँ, संख्याओं के साथ शिक्षकों की असहजता और उनके सीमित गणितीय अनुभव शामिल हैं। इन कौशलों के समुचित विकास को सुनिश्चित करने के लिए संसाधनों और कार्यों के लिए कुछ सिफ़ा़रिशें हैं। यह लेख इच्छुक शिक्षकों को कुछ नया करने की कोशिश करने के लिए कुछ सुझाव दे सकता है।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | Four Operations for every child |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Nalini Ravel; Reviewer: Rajesh Utsahi ; Copy Editor: Kavita Tiwari |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/327 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.