अधिगम के साधन के रूप में पत्रिकाएँ
विश्वनाथन, विनता and शेवड़े, रुचि (2021) अधिगम के साधन के रूप में पत्रिकाएँ अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (1). pp. 89-91.
Fulltext Document
Magazines as Learning Tools.pdf Download (324kB) |
Introduction
यह लेख बाल पत्रिकाओं के इतिहास से शुरुआत करते हुए साहित्य के एक सर्वेक्षण से एकत्रित मुद्दों पर चर्चा करता है कि कक्षा की अधिगम-प्रक्रिया में ये पत्रिकाएँ किस प्रकार की भूमिका निभा सकती हैं। बाल विज्ञान पत्रिका ‘चकमक’ के विचार एवं स्वरूप का विवरण भी दिया गया है। आगे लेख बताता है कि सचेत इस्तेमाल के ज़रिए पत्रिकाएँ बच्चों को पढ़ना-लिखना सिखाने में हिस्सेदार बन सकती हैं और उन्हें मौलिक लेखन की ओर अग्रसर करने का साधन भी बन सकती हैं। इस लेख में शैक्षणिक सहायता के लिए बच्चों की पत्रिकाओं को एक उपकरण के रूप में उपयोग करने की सम्भावना का व्यापक विवरण है।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | Magazines as Learning Tools |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Nalini Ravel; Reviewer: Rajesh Utsahi ; Copy Editor: Swati Bhadauria |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/330 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.