Advanced Search
Welcome to Anuvada Sampada Repository

आदिवासी बच्चों के लिए बहुभाषी शिक्षा : वसन्तशाला से प्राप्त सबक

गज्जर, संध्या and बक्षी, सोनल (2021) आदिवासी बच्चों के लिए बहुभाषी शिक्षा : वसन्तशाला से प्राप्त सबक अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (1). pp. 63-67.

[img] Fulltext Document
Multi-lingual Education for Tribal Children.pdf

Download (397kB)

Introduction

यह लेख लुप्तप्राय जनजातीय और ख़ानाबदोश समुदायों की भाषाओं की चिन्ताओं के सम्बन्ध में हुए शोध पर आधारित है और मातृभाषा व प्रथम भाषा शिक्षा पर ध्यान केन्द्रित करता है। यह वडोदरा के पंचमहल और छोटा उदयपुर आदिवासी बहुल क्षेत्र के बच्चों को उनकी अपनी मातृभाषा के ज़रिए सीखने-सिखाने से जोड़े रखने की वसन्तशाला आवासीय स्कूल की क़वायद के अनुभवों को सन्दर्भित करता है। वसन्तशाला आदिवासी बच्चों के अधिगम की खाई को पाटकर उन्हें मुख्यधारा में शामिल करने के साथ-साथ उनकी भाषाओं को जीवित रखने हेतु निरन्तर प्रयासरत है। लेख इस मुहिम में वसन्तशाला के समक्ष उपस्थित चुनौतियों, नई पहलों, शिक्षणशास्त्र और वार्षिक योजना आदि की एक झलक पेश करता है।

Item Type: Article
Discipline: Education
Programme: University Publications > Learning Curve
Title(English): Multi-Lingual Educator for Tribal Children: Lessons from Vasantshala
Publisher: Azim Premji University
Journal or Publication Title(English): Azim Premji University Learning Curve
Contributors: Translator: Nalini Ravel; Reviewer: Rajesh Utsahi ; Copy Editor: Swati Bhadauria
Related URLs:
URI: http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/332
.
Edit Item Edit Item

Disclaimer

Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.

अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್‍ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್‍ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.