स्कूलों को दोबारा खोलने में समुदाय को संलग्न करना
रिज़वी, मोहम्मद अली (2022) स्कूलों को दोबारा खोलने में समुदाय को संलग्न करना अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (3). pp. 52-53.
Fulltext Document
Engaging the Community in School Reopening.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (693kB) |
Introduction
COVID-19 लॉकडाउन के दौरान किए गए अध्ययनों से ग्रामीण क्षेत्रों में ऑनलाइन सीखने की विभिन्न सीमाओं और अप्रभाविता का पता चला। इसलिए, कुछ स्कूलों के शिक्षकों और पीईईओ ने विद्यार्थियों के छोटे समूहों के साथ खुले स्थानों पर ऑफ़लाइन कक्षाएँ शुरू की, जिनमें समुदाय भी शामिल था। लेखक ग्रामीण बाड़मेर में ढाणी कक्षाओं के संचालन के दौरान व्यवस्थाओं और चुनौतियों की व्याख्या करते हैं (जैसे एक साथ एकाधिक कक्षाओं की उपस्थिति, COVID मानदण्डों को बनाए रखना आदि)। साथ ही इनसे पार पाने के लिए शिक्षकों के प्रयासों और इस प्रक्रिया में समुदाय के महत्त्व पर भी चर्चा की गई है।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | Engaging the Community in School Reopening |
Creators(English): | Mohammed Ali Rizvi |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Anuj Uppadhya: Reviewer: Bharat Tripathi: Copy Editor: Anuj Uppadhya |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/337 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.