Advanced Search
Welcome to Anuvada Sampada Repository

समावेशी कक्षाओं के लिए शिक्षकों को तैयार करना

श्रीनिवासन, राजश्री (2021) समावेशी कक्षाओं के लिए शिक्षकों को तैयार करना अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (1). pp. 56-58.

[img] Fulltext Document
Preparing Educators for Inclusive Classrooms.pdf

Download (425kB)

Introduction

इस लेख की शुरुआत एक महत्त्वपूर्ण सवाल से होती है कि सभी बच्चों के अधिगम और विकास को बेहतर बनाने वाली समावेशी शिक्षा के लिए शिक्षकों की तैयारी हेतु कार्यक्रम कैसे विकसित किए जाते हैं? आगे लेखिका बाल विकास और अधिगम पर पाठ्यक्रम के अध्यापन के दौरान अपनाई गई प्रक्रियाओं का ब्यौरा पेश करती हैं। इसके तहत चर्चा एवं ठोस अनुभवों के माध्यम से बचपन, बच्चों, अधिगम और शिक्षण के बारे में विद्यार्थियों की पूर्वधारणाओं को लगातार चुनौती दी जाती है, जिससे वे तस्वीर के दूसरे रुख़ को देखने और उस पर मन्थन करने में सक्षम हो पाते हैं।

Item Type: Article
Discipline: Education
Programme: University Publications > Learning Curve
Title(English): Preparing Educators for inclusive Classrooms
Publisher: Azim Premji University
Journal or Publication Title(English): Azim Premji University Learning Curve
Contributors: Translator: Nalini Ravel; Reviewer: Rajesh Utsahi ; Copy Editor: Swati Bhadauria
Related URLs:
URI: http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/338
.
Edit Item Edit Item

Disclaimer

Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.

अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್‍ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್‍ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.