Advanced Search
Welcome to Anuvada Sampada Repository

सोशल मीडिया और मतदाता

चौबे, कमल नयन (2019) सोशल मीडिया और मतदाता प्रतिमान (13). pp. 17-25.

[img] Fulltext Document
सोशल मीडिया और मतदाता.pdf

Download (1MB)

Introduction

यह लेख राजनीतिक नेताओं, दलों और उम्मीदवारों के बीच सोशल मीडिया और डिजिटल तकनीक के उपयोग में हुई वृद्धि का अध्ययन पेश कर रहा है। ख़ासकर चुनावों के समय केवल वोट और वोटरों पर ध्यान केन्द्रित करते हुए उनकी राजनीतिक सोच और व्यवहार पर प्रभाव डालने के साथ-साथ मुद्दों से भटकाकर समाज को किसी ख़ास दिशा में ले जाने के साधन के रूप में हथियार बनते सोशल मीडिया को लोकतंत्र की रौशनी में देखा गया है। यह लेख जनता, राजनीतिक व्यवहार-नियंत्रण में सोशल मीडिया, डिजिटल तकनीक और लोकतंत्र के वर्तमान सम्बन्धों के व्यवस्थित अध्ययन की आवश्यकता को सामने रखता है और इसी सन्दर्भ में विकासशील समाज अध्ययन पीठ की जाँच-रपट के विभिन्न आयामों का आलोचनात्मक परीक्षण करता है।

Item Type: Article
Discipline: Development Studies
Political Science
Programme: Works of Partner Organisations > Centre for the Study of Developing Societies > Pratimaan
Creators(English): Kamal Nayan Choubey
Publisher: CSDS, Delhi
Journal or Publication Title(English): Pratimaan
URI: http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/3410
.
Edit Item Edit Item

Disclaimer

Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.

अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್‍ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್‍ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.