स्कूली ज्ञान का सामाजिक पक्ष
बाला, ऋतु (2003) स्कूली ज्ञान का सामाजिक पक्ष शिक्षा विमर्श. pp. 33-40. ISSN 2231-0509
Fulltext Document
स्कूली ज्ञान का सामाजिक पक्ष.pdf Download (91kB) |
Introduction
यह लेख केन्द्र और राज्य शिक्षा बोर्ड के पाठ्यक्रमों के विश्लेषण के माध्यम से स्कूली ज्ञान के सामाजिक पक्ष का अध्ययन करता है। लेख विभिन्न उदाहरणों के माध्यम से बताता है कि इनका एजेण्डा एक तरफ़ झुका हुआ है। लेख बताता है कि ये पाठ्यक्रम एकांगी दृष्टिकोण पेश करते हैं। इन पाठ्यक्रमों के विश्लेषण के ज़रिये यह लेख शिक्षा पद्धति में सरकारी तंत्र के हस्तक्षेप की मात्रा, इकरफ़ा नज़रिए और राजनीतिक दख़ल की पड़ताल करता है।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Sociology of Education Education |
Programme: | Works of Partner Organisations > Digantar > Shiksha Vimarsh |
Creators(English): | Ritu Bala |
Publisher: | Digantar |
Journal or Publication Title(English): | Shiksha Vimarsh |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/3435 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.