Advanced Search
Welcome to Anuvada Sampada Repository

जिज्ञासा और सीखना

माण्डलिक, शर्मिला गोवन्दे (2015) जिज्ञासा और सीखना अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व. pp. 49-52.

[img] Fulltext Document (From Issue -Early Childhood Education)
जिज्ञासा और सीखना.pdf
Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike.

Download (1MB)

Introduction

यह लेख जिज्ञासा को जीवित रखने की भूमिका पर एक विमर्श है और विद्यार्थियों को स्वाभाविक परिणामों के माध्यम से अन्वेषण करने और सीखने का अवसर प्रदान करता है। उपरोक्त बात को दर्शाने वाले कक्षा-शिक्षण के उदाहरण विस्तार से प्रस्तुत किए गए हैं। लेखिका पियाजे, वायगॉत्स्की द्वारा किए गए कार्य का हवाला देते हुए दिखाती हैं कि बच्चे ज्ञान का निर्माण कैसे करते हैं, समझ और ज्ञान के विकास में समाजीकरण की क्या भूमिका है। लेख इस पर विस्तार से प्रकाश डालता है कि कक्षा-शिक्षण बच्चों की जिज्ञासा को जागृत करने वाला होना चाहिए।

Item Type: Article
Discipline: Early Childhood Education
Programme: University Publications > Learning Curve
Title(English): Curiosity and Learning
Creators(English): Sharmila Govande nee Mandalik
Publisher: Azim Premji University
Journal or Publication Title(English): Azim Premji University Learning Curve
Contributors: Translator: Bharat Tiripathi; Reviewer: Rajesh Utsahi
Related URLs:
URI: http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/3446
.
Edit Item Edit Item

Disclaimer

Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.

अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್‍ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್‍ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.