प्रारम्भिक वर्षों में भाषा एवं साक्षरता सीखना : कैसे होना चाहिए
मेनन, शैलजा (2015) प्रारम्भिक वर्षों में भाषा एवं साक्षरता सीखना : कैसे होना चाहिए अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व. pp. 63-67.
Fulltext Document (From Issue -Early Childhood Education)
प्रारम्भिक वर्षों में भाषा एवं साक्षरता सीखना - कैसे होना चाहिए.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (2MB) |
Introduction
लेख युवा शिक्षार्थियों के भाषा सीखने के दौरान तीन महत्त्वपूर्ण कार्यों (घर से स्कूल के वातावरण में स्थानान्तरण करना, मौखिक भाषा का विकास करना, लिखित भाषा से परिचित होना) का वर्णन करता है। विद्यार्थियों को इन्हें करने में मदद करने के लिए शैक्षणिक सिद्धान्तों की पहचान की गई है। इसमें प्रारम्भिक भाषा साक्षरता सुनिश्चित करने में ज़मीनी स्तर पर चुनौतियों पर ज़ोर देने के लिए LiRIL परियोजना से प्राप्त अन्तर्दृष्टियाँ भी शामिल हैं।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Early Childhood Education |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | Language and Literacy Learning in Early Years: What Should it Look Like |
Creators(English): | Shailaja Menon |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Satyendra Tiripathi; Reviewer: Rajesh Utsahi |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/3449 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.