रेजियो एमिलिया के दर्शन को भारत के पूर्व-स्कूलों के साथ समेकित करना
कांजीरथ, नीना (2015) रेजियो एमिलिया के दर्शन को भारत के पूर्व-स्कूलों के साथ समेकित करना अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व. pp. 112-114.
Fulltext Document (From Issue -Early Childhood Education)
रेजियो एमिलिया के दर्शन को भारत के पूर्व-स्कूलों के साथ समेकित करना.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (1MB) |
Introduction
यह लेख रेजियो एमिलिया के दर्शन के सिद्धान्तों की व्याख्या करता है और इस दर्शन को भारत की पूर्व-स्कूली शिक्षा में एकीकृत करने की बात करता है। इसका वर्णन प्रारम्भिक शिक्षा केन्द्र में अपनाए जाने वाले स्व-निर्देशित पाठ्यक्रम के सन्दर्भ में किया गया है। यह स्थानीय परिवेश में पाठ्यक्रम को जानने-समझने का और अनुकूलित करने का लचीलापन देता है। इस प्रक्रिया में एकीकरण और शिक्षकों की भूमिका के सकारात्मक पहलुओं का वर्णन किया गया है।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Early Childhood Education |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | Integrating Reggio Emilia’s philosophies into India’s Pre-schools |
Creators(English): | Nina Kanjirath |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Bharat Tiripathi; Reviewer: Rajesh Utsahi |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/3460 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.