शिक्षक संगठनों की प्रासंगिकता पर लगते प्रश्न चिन्ह
पण्डित, सुरेश (2000) शिक्षक संगठनों की प्रासंगिकता पर लगते प्रश्न चिन्ह शिक्षा विमर्श. pp. 19-21. ISSN 2231-0509
Fulltext Document
शिक्षक संगठनों की प्रासंगिकता.pdf Download (242kB) |
Introduction
प्रस्तुत लेख मौजूदा शिक्षा व्यवस्था में कार्यरत शिक्षक-संगठनों की कार्यपद्धति व सीमित माँगों तक महदूद हो जाने पर सवाल खड़े करता है। पाठ्यक्रम, पाठ्यचर्चा निर्माण, परीक्षा प्रणाली आदि के सम्बन्ध में शिक्षक संगठनों की असक्रियता से समाज में शिक्षक की स्थिति पर पड़ रहे दुष्प्रभावों को इस लेख के माध्यम से समझाने की कोशिश की गई है। लेख में, शिक्षा के राज्यसत्ता से सम्बन्ध तथा विकेन्द्रीकरण द्वारा शिक्षा के सार्वजनीकरण पर भी विचार-विमर्श किया गया है।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Educational Policy and School Systems Education |
Programme: | Works of Partner Organisations > Digantar > Shiksha Vimarsh |
Creators(English): | Suresh Pandit |
Publisher: | Digantar |
Journal or Publication Title(English): | Shiksha Vimarsh |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/3475 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.