कक्षा में दीगर किताबें
डी.के., शहनाज (2009) कक्षा में दीगर किताबें खोजबीन (5). pp. 31-35.
Fulltext Document
कक्षा में दीगर किताबें.pdf Download (5MB) |
Introduction
लेखिका इस लेख के माध्यम से कक्षा लाइब्रेरी के अपने अनुभवों को साझा करती हैं। वे इंगित करती हैं कि बच्चों के पठन कौशल का असर उनकी लेखन क्षमता पर भी दिखाई देता है। जो बच्चे कम किताबें पढ़ते हैं वे लिखने में हिचकिचाते हैं और उनके विचारों की अभिव्यक्ति ठीक से नहीं हो पाती है लेकिन ज़्यादा किताबें पढ़ने वाले विद्यार्थी अपने विचारों को बेहतर तरीक़े से व्यक्त कर पाते हैं। साथ ही वे सुझाती हैं कि यदि बच्चों को अपनी पसन्द की पुस्तकों से संवाद के मौक़े दिए जाएँ तो उनकी पढ़ने-लिखने की क्षमता बढ़ती है और पूरी कक्षा में सीखने का एक समृद्ध वातावरण बन सकता है।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | Works of Partner Organisations > Vidya Bhawan Society > Khojbeen |
Creators(English): | Shahnaz D.K. |
Publisher: | Vidya Bhawan |
Journal or Publication Title(English): | Khojbeen |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/3499 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.