विलोम शब्द सिखाना : कक्षा में मेरी रणनीति
घोषाल, पोम्पा (2021) विलोम शब्द सिखाना : कक्षा में मेरी रणनीति अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (1). p. 49.
Fulltext Document
Teaching Opposites -My Classroom Strategy.pdf Download (305kB) |
Introduction
इस लेख में, एक शिक्षिका ने इस बात पर प्रकाश डाला है कि बच्चे अपनी प्रथम भाषा या मातृभाषा के अलावा भी कोई अन्य भाषा सीख सकते हैं। अपनी कक्षा 2 के विद्यार्थियों को विलोम शब्दों की अवधारणा को पढ़ाने के अपने अनुभव को याद करते हुए, वे नई अवधारणाओं को पढ़ाने के लिए बच्चों के मौजूदा ज्ञान का उपयोग करने के महत्त्व को रेखांकित करती हैं। यह इस बात को स्पष्ट करने का एक प्रयास है कि बच्चों के लिए किसी भी विषय को आसानी से रट लेने के बजाय अवधारणाओं को समझना अधिक महत्वपूर्ण है।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | Teaching Opposites: My Classroom Strategy |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Nalini Ravel; Reviewer: Rajesh Utsahi ; Copy Editor: Swati Bhadauria |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/350 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.