ज्ञान की संरचना
अग्निहोत्री, रमा कान्त (2009) ज्ञान की संरचना खोजबीन (8). pp. 75-79.
Fulltext Document
ज्ञान की संरचना.pdf Download (4MB) |
Introduction
लेख रेखांकित करता है कि हर बच्चे में भाषा सीखने की जन्मजात क्षमता होती है, वह अपने आस-पास के पर्यावरण से निरन्तर सार्थक संवाद करते हुए अपने ज्ञान की संरचना स्वयं करता है। यह बताता है कि अधिकतर ज्ञान तो पर्यावरण, समाज व दिमाग़ के आपसी क्रियाकलाप व तालमेल से ही बनता है। लेखक 16 महीने के एक बालक के उदाहरण से बच्चों द्वारा पर्यावरण एवं समाज से अन्तर्क्रिया करके अपने दिमाग़ में अवधारणाओं का ख़ाका बनाने की प्रक्रिया को बेहद स्पष्टता के साथ प्रस्तुत करते हैं। साथ ही वे शिक्षकों से बच्चों के निर्बाध सीखने को प्रेरित करने के लिए सहज वातावरण उपलब्ध करवाने का आग्रह करते हैं।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | Works of Partner Organisations > Vidya Bhawan Society > Khojbeen |
Creators(English): | Rama Kant Agnihotri |
Publisher: | Vidya Bhawan |
Journal or Publication Title(English): | Khojbeen |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/3508 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.