शिक्षा और ज्ञान
कुमार, कृष्ण (2009) शिक्षा और ज्ञान खोजबीन (10). pp. 18-28.
Fulltext Document
शिक्षा और ज्ञान.pdf Download (13MB) |
Introduction
लेख ज्ञान के अर्थ और आयामों पर प्रकाश डालता है और शिक्षा को उस साधन के रूप में देखता है जो ज्ञान की विभिन्न धाराओं को वैध अथवा अवैध ठहराने का सामर्थ्य रखता है। यह ज्ञान की एकाकी परिभाषाओं (अनुभवाश्रितता, व्यक्तिनिष्ठता, जिज्ञासा आदि) को तर्क की कसौटी पर कसता है। इसके मार्फ़त लेखक रेखांकित करते हैं कि सिर्फ़ तथ्यों को याद कर लेना और समय आने पर उगल देना ही ज्ञान नहीं है, बुद्धि और अनुभव दोनों द्वारा समर्थित ज्ञान ही वास्तविक है। साथ ही वे आग्रह करते हैं कि हमारी शिक्षा व्यवस्था में अनुभव आधारित ज्ञान को तरजीह दी जानी चाहिए।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | Works of Partner Organisations > Vidya Bhawan Society > Khojbeen |
Creators(English): | Krishna Kumar |
Publisher: | Vidya Bhawan |
Journal or Publication Title(English): | Khojbeen |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/3509 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.