Advanced Search
Welcome to Anuvada Sampada Repository

ख़ुद से सीखने को प्रोत्‍साहन देना : सरकार, स्‍कूल और परिवार की भूमिका

चौधरी, सज्‍जन कुमार (2022) ख़ुद से सीखने को प्रोत्‍साहन देना : सरकार, स्‍कूल और परिवार की भूमिका अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (3). pp. 70-71.

[img] Fulltext Document
Promoting Self-learning_Role of Government, School and Family.pdf
Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike.

Download (709kB)

Introduction

लेखक ख़ुद से सीखने को प्रोत्साहन देने में सरकार, स्कूल और परिवार की भूमिका की व्याख्या करते हैं। व्हाट्सएप पर अपलोड की गई ऑनलाइन अध्ययन सामग्री और बच्चों को उस तक पहुँच बनाने में आने वाली चुनौतियों का उदाहरण प्रस्तुत किया गया है। उनके अनुसार, अध्ययन सामग्री स्वत: स्पष्ट होने वाली होनी चाहिए। शिक्षकों के साथ उनकी बातचीत ने विद्यार्थी केन्द्रित शिक्षण और सरकार द्वारा प्रदत्त सामग्री की पूरक सामग्री तैयार करने के महत्त्व को प्रकट किया। सीखने हेतु सहयोगी वातावरण प्रदान करने में शिक्षकों द्वारा अभिभावकों और समुदाय के सदस्यों को प्रेरित करने पर भी बात की गई है।

Item Type: Article
Discipline: Education
Programme: University Publications > Learning Curve
Title(English): Promoting Self-learning: Role of Government, School and Family
Creators(English): Sajjan Kumar Choudhary
Publisher: Azim Premji University
Journal or Publication Title(English): Azim Premji University Learning Curve
Contributors: Translator: Jitendra ‘Jeet’: Reviewer: Bharat Tripathi: Copy Editor: Anuj Uppadhya
Related URLs:
URI: http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/351
.
Edit Item Edit Item

Disclaimer

Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.

अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್‍ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್‍ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.