Advanced Search
Welcome to Anuvada Sampada Repository

निर्माणवादी कक्षा में शिक्षक की भूमिका

दवे, दया (2009) निर्माणवादी कक्षा में शिक्षक की भूमिका खोजबीन (10). pp. 40-43.

[img] Fulltext Document
निर्माणवादी कक्षा में शिक्षक की भूमिका.pdf

Download (3MB)
Official URL: https://vidyabhawan.in/

Introduction

लेख द्वारा लेखिका सेवापूर्व प्रशिक्षण की कक्षाओं के अपने तीन अवलोकन अनुभवों का विवरण प्रस्तुत करती हैं। इसके माध्यम से वे कक्षाओं में शिक्षण-अधिगम के निर्माणवादी अंशों पर ध्यान केन्द्रित करती हैं और यह बताने का प्रयास करती हैं कि कक्षाओं में निर्माणवादी अधिगम प्रक्रियाओं को बढ़ावा देने के लिए विद्यार्थियों द्वारा सामग्री के साथ एवं आपस में सार्थक संवाद होना कितना ज़रूरी है। इससे उनमें अपने अनुभवों को पुन: स्मरण करने, अपनी पूर्व धारणाओं को चुनौती देने, साथ मिलकर किसी समस्या को हल करके सामान्य निष्कर्ष पर पहुँचने की प्रवृत्ति विकसित होती है। साथ ही निर्माणवादी कक्षा में शिक्षक की भूमिका एक सहयोगी के रूप में अत्यन्त महत्त्वपूर्ण है।

Item Type: Article
Discipline: Education
Programme: Works of Partner Organisations > Vidya Bhawan Society > Khojbeen
Creators(English): Daya Dave
Publisher: Vidya Bhawan
Journal or Publication Title(English): Khojbeen
URI: http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/3512
.
Edit Item Edit Item

Disclaimer

Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.

अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್‍ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್‍ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.