पाठ्यक्रम के निर्धारण का नज़रिया
दीवान, हृदय कान्त (2010) पाठ्यक्रम के निर्धारण का नज़रिया खोजबीन (11). pp. 4-7.
Fulltext Document
पाठ्यक्रम के निर्धारण का नज़रिया.pdf Download (4MB) |
Introduction
लेख एक सन्तुलित पर्यावरण अध्ययन कार्यक्रम विकसित करने के उद्देश्यों, चरणों, अपेक्षाओं और चारों घटकों (अवधारणाएँ, कौशल, जानकारी एवं आदत और नैतिक मूल्य) को सन्दर्भित करता है। इसमें लेखक पर्यावरण अध्ययन कार्यक्रम के पाठ्यक्रम को तय करने के अलग-अलग दृष्टिकोणों का उल्लेख करते हैं। वे सुझाते हैं कि पर्यावरण से जुड़े मुद्दों, घटनाओं पर ऐसे विमर्श की ज़रूरत है जिसमें बच्चे अपने अनुभवों को जोड़कर सार्थक संवाद कर सकें, उनमें वे आवश्यक क्षमताएँ विकसित कर सकें जो उन्हें आगे की कक्षाओं में विज्ञान सीखने के लिए तैयार करे और साथ ही उनमें संवैधानिक एवं उदारवादी लोकतांत्रिक मूल्यों के प्रति विश्वास पैदा करे।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | Works of Partner Organisations > Vidya Bhawan Society > Khojbeen |
Creators(English): | Hriday kant Dewan |
Publisher: | Vidya Bhawan |
Journal or Publication Title(English): | Khojbeen |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/3514 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.