प्राथमिक स्तर पर विज्ञान शिक्षण
दीवान, हृदय कान्त (2010) प्राथमिक स्तर पर विज्ञान शिक्षण खोजबीन (11). pp. 21-25.
Fulltext Document
प्राथमिक स्तर पर विज्ञान शिक्षण.pdf Download (5MB) |
Introduction
लेख प्राथमिक स्तर पर विज्ञान शिक्षण में क्या-क्या होना चाहिए, को सन्दर्भित करता है। इस सन्दर्भ में यह एक ऐसे पाठ्यक्रम की आवश्यकता को इंगित करता है जिसमें सीखने की प्रक्रिया प्रतिबिम्बित हो और जो बच्चों को अपने परिवेशीय ज्ञान को एक सैद्धान्तिक ढाँचे में संगठित करने में मदद करे। इसमें लेखक सुझाते हैं कि विज्ञान शिक्षण में ऐसा माहौल तैयार करने की ज़रूरत है जहाँ पर स्थापित मान्यताओं पर प्रश्न उठाने, समाज व पर्यावरण के प्रति संवेदनशील बनने, तर्कशील बनने, सृजनशील व अवलोकन की क्षमता विकसित करने वाले पक्षों का विकास हो सके।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | Works of Partner Organisations > Vidya Bhawan Society > Khojbeen |
Creators(English): | Hriday kant Dewan |
Publisher: | Vidya Bhawan |
Journal or Publication Title(English): | Khojbeen |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/3516 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.