Advanced Search
Welcome to Anuvada Sampada Repository

जनमत निर्माण में मीडिया की भूमिका

बिलोनिया, महेन्द्र सिंह (2006) जनमत निर्माण में मीडिया की भूमिका मूल प्रश्न. pp. 50-52.

[img] Fulltext Document
जनमत निर्माण में मीडिया की भूमिका.pdf

Download (165kB)

Introduction

आम व्यक्ति के लिए मीडिया का महत्व बताते हुए लेख मीडिया को सरकार और जनता के बीच की कड़ी बताता है। किन्तु भारत की आबादी के लिहाज़ से एक ओर समाचार पत्रों तथा पत्र-पत्रिकाओं की कमी है तो दूसरी ओर इसमें लगने वाली पूँजी के कारण इनका प्रकाशन उद्योगपतियों आदि तक सीमित है। लेखक कहता है कि जनमत निर्माण में मीडिया की अहम भूमिका के चलते मीडिया का स्वतंत्र होना ज़रूरी है, ताकि वह निष्पक्ष और निर्भीक हो। विभिन्‍न प्रसंगों में मीडिया की महत्त्वपूर्ण भूमिका का ज़िक्र करते हुए लेख समाज को आधुनिक बनाने के लिए जनसंचार माध्यमों के विकास को बेहद ज़रूरी मानता है।

Item Type: Article
Discipline: Development Studies
Political Science
Programme: Works of Partner Organisations > Moolprashna > Moolprashna
Creators(English): Mahendra Singh Biloniya
Publisher: Mool Prashna
Journal or Publication Title(English): Mool Prashna
URI: http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/3532
.
Edit Item Edit Item

Disclaimer

Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.

अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್‍ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್‍ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.