भारतीय शिक्षा प्रणाली में ख़ुशी की किरण?
गुप्ता, कृति (2021) भारतीय शिक्षा प्रणाली में ख़ुशी की किरण? अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (2). pp. 62-65.
Fulltext Document
A Ray of Happiness in the Indian Education System.pdf Download (1MB) |
Introduction
यह आलेख दिल्ली सरकार की आम आदमी पार्टी द्वारा राजधानी के सभी सरकारी स्कूलों में नर्सरी से आठवीं कक्षा के लिए शुरू की गई ‘ख़ुशी पाठ्यचर्या’ पर किए गए स्वतंत्र अध्ययन पर केन्द्रित है। यह पाठ्यचर्या अग्रहार नागराज द्वारा डिज़ाइन किए गए ‘द ट्राइऐड ऑफ हैप्पिनेस’ मॉडल पर आधारित है। इसकी सामग्री सार्वभौमिक एवं डिज़ाइन आयु उपयुक्त है। इस पाठ्यचर्या के तीन प्रमुख घटक हैं- सचेतनता या माइंडफुलनेस, गतिविधि या कहानी एवं गतिविधि उन्मुख चर्चाएँ। इसके ज़रिए बच्चों को शान्ति, सन्तुष्टि और प्रसन्नता मिलती है।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | A Ray of Happiness in the Indian Education System? |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Nalini Ravel; Reviewer: Rajesh Utsahi; Copy Editor: Swati Bhadauria |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/364 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.