गैर-बराबरी की अदृश्य पाठशाला कर्म-फल का सिद्धान्त
चतुर्वेदी, नन्द (2008) गैर-बराबरी की अदृश्य पाठशाला कर्म-फल का सिद्धान्त मूल प्रश्न. pp. 6-8.
Fulltext Document
गैर-बराबरी की अदृश्य पाठशाला.pdf Download (185kB) |
Introduction
प्रत्यक्ष रूप से कोई ऐसी पाठशाला नहीं है जहाँ ग़ैर-बराबरी की शिक्षा दी जाती हो। इसके बावजूद समाज में व्यापक तौर पर भेदभाव दिखाई देता है। यह लेख उस अदृश्य पाठशाला को खोजने का प्रयास करता है जो इस काम को अन्जाम देती है। लेखक भाग्य और कर्म आदि की पारम्परिक धारणाओं को इसका बुनियादी कारण मानते हुए अपना विवेचन पेश करते हैं। उनके अनुसार यही धारणाएँ अनजाने में हमारे भीतर भेदभाव करने और स्वीकारने को बढ़ावा देती हैं। चूँकि अगर सब ईश्वरीय है और भाग्य कर्मों से जुड़ा हुआ है तो फिर ग़ैर-बराबरी एक न्यायसंगत व्यवस्था का अंग बन जाती है।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Inclusive Education - Introduction Social and political education |
Programme: | Works of Partner Organisations > Moolprashna > Moolprashna |
Creators(English): | Nand Chaturvedi |
Publisher: | Mool Prashna |
Journal or Publication Title(English): | Mool Prashna |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/3672 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.