आज़ादी के पचास साल- दिशाहीन शिक्षा
कुमार, कृष्ण (1998) आज़ादी के पचास साल- दिशाहीन शिक्षा शिक्षा विमर्श. pp. 5-7. ISSN 2231-0509
Fulltext Document
आज़ादी के पचास साल- दिशाहीन शिक्षा.pdf Download (86kB) |
Introduction
यह लेख आज़ादी के बाद के शुरुआती 50 सालों की शिक्षा व्यवस्था की यात्रा और विकास का ख़ाका पेश करता है। लेख में बुनियादी शिक्षा, शिक्षा के आधुनिकीकरण तथा उच्च शिक्षा में पश्चिमी विचारों आदि बिन्दुओं पर चर्चा की गई है। शिक्षा के माध्यम से बढ़ते वर्गभेद, साम्प्रदायिक तनाव तथा मज़बूत होती उपभोक्तावादी संस्कृति पर भी यह लेख प्रकाश डालता है।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Comparative History of Education |
Programme: | Works of Partner Organisations > Digantar > Shiksha Vimarsh |
Creators(English): | Krishna Kumar |
Publisher: | Digantar |
Journal or Publication Title(English): | Shiksha Vimarsh |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/3677 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.