विज्ञान और सामाजिक अध्ययन को अनुसन्धान विधि से सीखना/सिखाना (भाग-1)
धनकर, रोहित (1998) विज्ञान और सामाजिक अध्ययन को अनुसन्धान विधि से सीखना/सिखाना (भाग-1) शिक्षा विमर्श. pp. 21-24. ISSN 2231-0509
Fulltext Document
विज्ञान और सामाजिक अध्ययन को अनुसन्धान विधि से सीखना_सिखाना_1.pdf Download (84kB) |
Introduction
यह लेख बच्चों में सीखने की रुचि को विकसित करने पर केन्द्रित है। लेखक पर्यावरण अध्ययन के सन्दर्भ में उन बौद्धिक उपकरणों को उभारने के तरीक़े सुझाते हैं जो किसी अनुसन्धान की बुनियादी ज़रूरतों का हिस्सा हैं। लेख में ज्ञान निर्माण की प्रक्रिया तथा उसके प्राथमिक स्तर पर शिक्षाक्रम में शामिल होने के महत्त्व को उजागर किया गया है तथा इसके अवलोकन, विश्लेषण, संश्लेषण, भाषा विकास आदि पहलुओं पर प्रकाश डाला गया है।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Foundations of Social Research and Reasoning Social Science Education Science Education |
Programme: | Works of Partner Organisations > Digantar > Shiksha Vimarsh |
Creators(English): | Rohit Dhankar |
Publisher: | Digantar |
Journal or Publication Title(English): | Shiksha Vimarsh |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/3689 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.