पाठ्यचर्या सम्बन्धी हस्तक्षेप के माध्यम से सामाजिक दूरी को पाटना
चटर्जी, शुभ्रा (2021) पाठ्यचर्या सम्बन्धी हस्तक्षेप के माध्यम से सामाजिक दूरी को पाटना अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (2). pp. 88-91.
Fulltext Document
Bridging Social Distance Through Curricular Interventions.pdf Download (689kB) |
Introduction
यह आलेख कोलकाता के दक्षिण पश्चिम किनारों पर स्थित कुछ स्कूलों के साथ किए गए काम के अनुभवों पर आधारित है। इस कार्यक्रम के डिज़ाइन का आधार, अधिगम को बच्चे के जीवन के लिए प्रासंगिक बनाने और उसे समानुभूति और समझ के साथ पेश करने में शिक्षक की भागीदारी तय करना है। अनुभव बताते हैं कि सभी बच्चों को समानुभूति के साथ सीखने के लिए एक स्वतंत्र और सुरक्षित वातावरण प्रदान करना चाहिए एवं इसे समझदारी के साथ संवेदनशील रूप से प्रस्तुत करना चाहिए। इसके ज़रिए इस बात को पहचाना गया कि बिना पाठ्यपुस्तकों के भी अधिगम के वांछित परिणाम प्राप्त करना सम्भव है।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | Bridging Social Distance Through Curricular Interventions |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Nalini Ravel; Reviewer: Rajesh Utsahi; Copy Editor: Swati Bhadauria |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/369 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.