बच्चों का साहित्य और बाल-केन्द्रित अभ्यास
ढौंडियाल, वर्तुल (2021) बच्चों का साहित्य और बाल-केन्द्रित अभ्यास अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (2). pp. 114-116.
Fulltext Document
Children’s Literature and Child-Centric Practices.pdf Download (553kB) |
Introduction
यह लेख पारम्परिक तरीक़े के शिक्षण से बच्चों के जीवन पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों को रेखांकित करते हुए प्रगतिशील शिक्षकों की मान्यताओं की बानगी पेश करता है। और आवश्यकतानुसार उनकी मदद करते हुए शिक्षण के प्रगतिशील और व्यक्तिपरक तरीक़े को अपनाने की सिफ़ारिश करता है क्योंकि हर बच्चे के सीखने का तरीका अलग होता है। साथ ही देहरादून में पोटली पुस्तकालय कार्यक्रम के दौरान शिक्षकों के अनुभवों से प्राप्त अन्तर्दृष्टियों को भी साझा करता है।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | Children’s Literature and Child-Centric Practices |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Nalini Ravel; Reviewer: Rajesh Utsahi; Copy Editor: Swati Bhadauria |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/374 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.