Advanced Search
Welcome to Anuvada Sampada Repository

विभेदित शिक्षण : एक ही माप सबके लिए उचित नहीं

मदान, अंकुर (2021) विभेदित शिक्षण : एक ही माप सबके लिए उचित नहीं अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (2). pp. 12-15.

[img] Fulltext Document
Differentiating Instruction One Size Does.pdf

Download (453kB)

Introduction

यह लेख उत्तराखंड के एक सरकारी स्कूल में पाँचवीं कक्षा की कक्षा का उदाहरण लेकर शिक्षण दृष्टिकोण के रूप में विभेदित निर्देश को अपनाने की व्यवहार्यता के बारे में बात करता है। लेख निर्देश के एक रूप का वर्णन करता है जो नियमित कक्षाओं में बच्चों की व्यक्तिगत सीखने की ज़रूरतों का जवाब देने के लिए विभिन्न रणनीतियों का उपयोग करता है। यह एक बहु-विषयक दृष्टिकोण है जिसमें विभिन्न तरीक़ों से सीखने की सामग्री को प्रस्तुत करके और विद्यार्थियों की सीखने की गति के अनुसार रूब्रिक बनाकर कक्षा शिक्षाशास्त्र को फिर से परिभाषित किया जाता है।

Item Type: Article
Discipline: Education
Programme: University Publications > Learning Curve
Title(English): Differentiating Instruction - One Size Does NOT Fit All
Publisher: Azim Premji University
Journal or Publication Title(English): Azim Premji University Learning Curve
Contributors: Translator: Nalini Ravel; Reviewer: Rajesh Utsahi; Copy Editor: Swati Bhadauria
Related URLs:
URI: http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/376
.
Edit Item Edit Item

Disclaimer

Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.

अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್‍ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್‍ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.