Advanced Search
Welcome to Anuvada Sampada Repository

मातृभाषा और पढ़ने-लिखने की भाषा का द्वन्द्व

मालवीय, मुकेश (2023) मातृभाषा और पढ़ने-लिखने की भाषा का द्वन्द्व पाठशाला भीतर और बाहर, 16. pp. 43-48.

[img] Fulltext Document
मातृभाषा और पढ़ने–लिखने की भाषा का द्वन्द्व.pdf
Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike.

Download (948kB)

Introduction

पाठ्यपुस्तक के उद्देश्यों को देखते हैं तो बच्चों के साथ स्कूल की भाषा पर काम करना ज़रूरी है। लेकिन भाषा शिक्षण के व्यापक उद्देश्यों के नज़रिए से देखने पर महसूस होता है कि कक्षा की लक्षित भाषा में शिक्षण प्रभावी हो पाए, इसके लिए बच्चों की मातृभाषा को कक्षा में पर्याप्त जगह देना भी ज़रूरी महसूस होता है। लेखक पढ़ने, लिखने, विचार करने और सीखने में मातृभाषा की अहमियत पर अपने विचार रखते हैं। वे बताते हैं कि मातृभाषा में सीखना और मातृभाषा की मदद से सीखना, सीखने को अर्थपूर्ण बनाता है।

Item Type: Article
Discipline: Language Education
Programme: University Publications > Pathshala Bheetar Aur Baahar
Creators(English): Mukesh Malviya
Publisher: Azim Premji University
Journal or Publication Title(English): Paathshala Bheetar aur Bahar
URI: http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/3819
.
Edit Item Edit Item

Disclaimer

Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.

अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್‍ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್‍ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.