प्रयोग करके सीखना : चीज़ें डूबती या तैरती क्यों हैं !
उमाशंकर, (2021) प्रयोग करके सीखना : चीज़ें डूबती या तैरती क्यों हैं ! अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (2). pp. 105-106.
Fulltext Document
Learning by Experimenting -Why Things Float or Sink.pdf Download (407kB) |
Introduction
यह आलेख विज्ञान शिक्षक द्वारा कक्षा 7 में मापन के अध्याय में शामिल घनत्व की अवधारणा पर बच्चों के साथ किए गए कार्य का अनुभव बताता है। यहाँ देखा जा सकता है कि शिक्षक को इस बात का बोध हुआ कि किसी भी अवधारणा को समझने के लिए बच्चों के लिए प्रयोगों और अनुभवों का कितना महत्त्व है। इसमें लेखक ने बताया कि कक्षा में तर्क, प्रयोग, विश्लेषण और प्राप्त निष्कर्षों के आधार पर बच्चों ने अवधारणा को समझा ओर दैनिक जीवन से जोड़कर देखा।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | Learning by Experimenting - Why Things Float or Sink ! |
Creators(English): | Umashankar |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Originally In Hindi; Reviewer: Rajesh Utsahi; Copy Editor: Swati Bhadauria |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/385 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.