आदिवासी स्कूली शिक्षा में स्वत्व और पहचान का पुनर्निमाण
मदान, अमन (2021) आदिवासी स्कूली शिक्षा में स्वत्व और पहचान का पुनर्निमाण अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (2). pp. 3-6.
Fulltext Document
Rebuilding Self and Identity in Adivasi Schooling.pdf Download (921kB) |
Introduction
यह लेख स्कूली शिक्षा के एक ऐसे मॉडल का वर्णन करता है, जो आदिवासियों के लिए शक्ति और सम्मान पैदा करता है। इसमें नीलगिरि पहाड़ियों के आदिवासी बच्चों के साथ आदिवासी मुनेत्र संगम (एएमएस) के काम की चर्चा है। ताकि यह दिखाया जा सके कि शिक्षा में चुनौतियों को समझने में यह मॉडल कैसे हमारी मदद करता है। लेख कक्षा के समाजशास्त्रीय अनुभवों पर आधारित है, जिससे बच्चों की सीखने की प्रक्रिया और परिस्थितियों की हमारी समझ समृद्ध होती है। लेख विद्योदय स्कूल में शिक्षक एवं बच्चों के बीच की सामाजिक अन्तःक्रियाओं और आन्तरिक वार्तालाप के उदाहरण भी प्रस्तुत करता है। साथ ही आदिवासियों की अपनी भाषा को स्कूल में बढ़ावा देने, उसके तमिल और/या अँग्रेज़ी के साथ तालमेल आदि की महत्ता पर भी बात करता है।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | Rebuilding Self and Identity in Adivasi Schooling |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Ramneek Mohan; Reviewer: Rajesh Utsahi; Copy Editor: Swati Bhadauria |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/392 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.