कौशल सिखाइए तथ्य नहीं
ट्रेचेक-किंग, मेमलनी (2023) कौशल सिखाइए तथ्य नहीं आई वंडर रीडिस्कवरिंग स्कूल साइंस (4). pp. 33-38.
Fulltext Document (From Issue - An Artistic Exploration)
कौशल सिखाइए तथ्य नहीं.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (1MB) |
Introduction
गै़र-विज्ञान विद्यार्थियों के लिए चलाए जाने वाले विज्ञान पाठ्यक्रम पर चर्चा से शुरुआत करते हुए, लेख तथ्यों और सूचना-आधारित विज्ञान शिक्षण की सीमाओं को स्पष्ट करने का प्रयास करता है। इस सन्दर्भ में विज्ञान शिक्षण को सार्थक बनाने के उद्देश्य से वैज्ञानिक कौशल एवं प्रक्रिया के समावेश पर ज़ोर दिया गया है। लेखक सुझाते हैं कि विज्ञान-साक्षरता और विश्लेषणात्मक सोच विकसित करने को किसी भी विज्ञान शिक्षण पाठ्यक्रम में एक आवश्यक घटक के रूप में देखा जाना चाहिए।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Science Education |
Programme: | University Publications > i wonder... |
Title(English): | Teach Skills, Not Facts |
Creators(English): | Melanie Trecek-King |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | i wonder Rediscovering School Science |
Contributors: | Translator: Manohar Notani; Reviewer: Uma Sudhir ; Copy Editor: Anuj Upadhyay |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/3922 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.