Advanced Search
Welcome to Anuvada Sampada Repository

विद्यार्थियों के डिज़ाइन को उभारना

सिन्हा, रवि and कुमार परदेसी, आशीष and चारी, दीपा (2023) विद्यार्थियों के डिज़ाइन को उभारना आई वंडर रीडिस्‍कवरिंग स्‍कूल साइंस (4). pp. 48-53.

[img] Fulltext Document (From Issue - An Artistic Exploration)
विद्यार्थियों के डिज़ाइन को उभारना.pdf
Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike.

Download (1MB)

Introduction

लेख कोविड-लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन माहौल में आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों के साथ किए गए मॉडल-निर्माण अभ्यास को सन्दर्भित करता है। इस प्रक्रिया में बच्चों ने विद्युतदर्शी का मॉडल बनाने का प्रयास किया और सहपाठियों के साथ चर्चा की, जिससे उन्हें प्रासंगिक वैज्ञानिक कौशलों के साथ-साथ सम्बन्धित अवधारणाओं और उनके व्यावहारिक अनुप्रयोगों की बेहतर समझ विकसित करने में भी मदद मिली। लेख रेखांकित करता है कि इस प्रकार की अन्तर्क्रियात्मक प्रक्रिया के दौरान होने वाली चर्चाएँ शिक्षकों को भी विज्ञान की खोज के साथ विद्यार्थियों के जुड़ाव को समझने और उनके अनुभवों का उपयोग करने में मददगार साबित हो सकती हैं।

Item Type: Article
Discipline: Science Education
Programme: University Publications > i wonder...
Title(English): Nudging Students’ Designs
Creators(English): Ravi Sinha, Ashish Kumar Pardesi & Deepa Chari
Publisher: Azim Premji University
Journal or Publication Title(English): i wonder Rediscovering School Science
Contributors: Translator: Anmol Jain; Reviewer: Sushil Joshi; Copy Editor: Anuj Upadhyay
Related URLs:
URI: http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/3924
.
Edit Item Edit Item

Disclaimer

Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.

अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್‍ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್‍ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.