सशक्तिकरण के लिए नई सोच
महेश, सुधा (2014) सशक्तिकरण के लिए नई सोच pp. 22-26.
Fulltext Document (From Issue - Innovative Teaching Learning Practices)
सशक्तिकरण के लिए नई सोच.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (229kB) |
Introduction
आलेख में लेखिका चाक एंड टॉक विधि की अप्रभाविता का ज़िक्र करती हैं एवं सीखने के लिहाज़ से दृश्य, श्रव्य और गतिबोधक सामग्री में अधिक सम्भावना देखती हैं। वे रचनात्मक शिक्षण को अपनाती हैं और अभिनव शिक्षण की प्रभावशीलता दिखाने के लिए कक्षा में उनके द्वारा की गई कुछ गतिविधियों के बारे में बताती हैं। इसके अलावा वे रेखांकित करती हैं कि बच्चों में निम्न स्तर (जैसे ज्ञान, समझ और अनुप्रयोग प्राप्त करना) और उच्च स्तर के कौशल (विश्लेषण, संश्लेषण और मूल्यांकन करने की क्षमता) दोनों को विकसित करना महत्त्वपूर्ण है।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | Innovate to Empower |
Creators(English): | Sudha Mahesh |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Manohar Notani; Reviewer: Rajesh Utsahi |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/3938 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.