क्या आत्म-नियंत्रण सीखा जा सकता है, बजाय थोपने के?
पाटिल, यामिनी (2014) क्या आत्म-नियंत्रण सीखा जा सकता है, बजाय थोपने के? अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (7). pp. 60-63.
Fulltext Document (From Issue - Innovative Teaching Learning Practices)
क्या आत्म-नियंत्रण सीखा जा सकता है, बजाय थोपने के.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (184kB) |
Introduction
टीवीएस स्कूल, तुमकुर में लेखिका के अनुभव के आधार पर लेख सुझाता है कि विद्यार्थी अपने अनुभवों के माध्यम से आत्म-नियंत्रण शुरू करते हैं। वे बुक रिपोर्ट गतिविधियों, संगीत और नाटक शिक्षकों के सहयोग से शारीरिक गतिविधियों और 'कक्षा में छेड़खानी' विषय पर रोल-प्ले के अपने अनुभवों का वर्णन करती हैं। साथ ही वे विद्यार्थियों द्वारा गतिविधियों को करते समय के अपने अवलोकनों को भी साझा करती हैं। इनके आधार पर वे रेखांकित करती हैं कि विद्यार्थियों पर आत्म-नियंत्रण थोपा नहीं जा सकता, वे इसे धीरे-धीरे सीखते हैं।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | A Middle School Experience: can Self-Control be taught (or learned), not imposed |
Creators(English): | Yamini Patil |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Madan Soni; Reviewer: Rajesh Utsahi |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/3946 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.