विज्ञान शिक्षण में भावनात्मक दृष्टिकोण
कृष्णन, श्रीनिवासन (2014) विज्ञान शिक्षण में भावनात्मक दृष्टिकोण अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (7). pp. 115-117.
Fulltext Document (From Issue - Innovative Teaching Learning Practices)
विज्ञान शिक्षण में भावनात्मक दृष्टिकोण.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (185kB) |
Introduction
आलेख में लेखक स्कूल में विज्ञान पढ़ाने के लिए उनके द्वारा उपयोग किए गए दृष्टिकोणों और सामने आने वाली चुनौतियों (शारीरिक और शैक्षणिक) पर चर्चा करते हैं। इसमें उन्होंने भौतिकी और विज्ञान की कक्षाओं से ठोस उदाहरण भी दिए हैं। वे दण्डात्मक उपाय किए बिना चुनौतियों के समाधान जैसे- प्राप्त करने योग्य लक्ष्य निर्धारित करना, किस रूचि को बढ़ावा देना, अवांछित समय को कम करना, एक अभिनव विचार या समाधान प्रस्तुत करने को कहना आदि पर भी विस्तार से चर्चा करते हैं।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | A Feelings Approach to Science Teaching |
Creators(English): | Srinivasan Krishnan |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Satyendra Tripathi; Reviewer: Rajesh Utsahi |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/3958 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.