प्रधानाध्यापक और शिक्षा व्यवस्था
शर्मा, रश्मि प्रधानाध्यापक और शिक्षा व्यवस्था अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (4). pp. 28-30.
Fulltext Document (From Issue - School Leadership)
प्रधानाध्यापक और शिक्षा व्यवस्था.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (106kB) |
Introduction
आलेख रेखांकित करता है कि किसी वृहद स्कूली व्यवस्था के अन्तर्गत एक प्रधानाध्यापक की हैसियत से उसके लक्ष्य तय होते हैं और उन्हें हासिल करने की क्षमता स्कूल की वृहद व्यवस्था व उसके लक्षणों द्वारा निर्धारित होती है। लेख में प्रधानाध्यापक पर व्यवस्था द्वारा आने वाले दबाव की व्याख्या करने का प्रयास भी किया गया है। लेखिका सुझाती हैं कि यदि प्रधानाध्यापक अपने स्कूल की पूरी सामर्थ्य एवं सम्भावनाओं को हासिल करना चाहते हैं तो व्यवस्था के भीतर ही सुधार के प्रयास किए जाने चाहिए।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | The Headmaster and the School education System |
Creators(English): | Rashmi Sharma |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Bharat Tripathi; Reviewer: Ramnik Mohan |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/3987 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.