प्रारम्भिक भाषा का शिक्षण और साक्षरता : प्रासंगिकता का प्रश्न
मेनन, शैलजा (2021) प्रारम्भिक भाषा का शिक्षण और साक्षरता : प्रासंगिकता का प्रश्न अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (2). pp. 76-80.
Fulltext Document
Teaching Early Language and Literacy The Question of Relevance.pdf Download (794kB) |
Introduction
यह आलेख प्रारम्भिक भाषा की कक्षाओं में सीखने में असफल होने वाले बच्चों के लिए अधिगम को प्रासंगिक एवं सुगम बनाने के लिए किए जाने वाले क्रियाकलापों की बात करता है। इसमें बहुभाषी वातावरण निर्माण, पढ़ने-लिखने के शुरुआती प्रयासों को प्रोत्साहित करना तथा अर्थ-निर्माण करना शामिल है। यह आलेख इस बात पर भी ज़ोर देता है कि अगर कल्पनाशील तरीक़ों से पढ़ाया जाए तो प्रत्येक बच्चा सीख सकता है और सीखेगा भी।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | Teaching Early Language and Literacy - The Question of Relevance |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Nalini Ravel; Reviewer: Rajesh Utsahi; Copy Editor: Swati Bhadauria |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/399 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.