Advanced Search
Welcome to Anuvada Sampada Repository

भारतीय शिक्षा व्यवस्था में स्कूल-नायक के रूप में प्रधानाध्यापक

राव, जगन्नाथ (2012) भारतीय शिक्षा व्यवस्था में स्कूल-नायक के रूप में प्रधानाध्यापक अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (4). pp. 58-61.

[img] Fulltext Document (From Issue - School Leadership)
भारतीय शिक्षा व्यवस्था में स्कूल-नायक के रूप में प्रधानाध्यापक.pdf
Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike.

Download (94kB)

Introduction

लेख प्रधानाध्यापक की नेतृत्व-भूमिका को समग्रता में विश्लेषित करते हुए इस बात की तरफ़ इंगित करता है कि प्रधानाध्यापक की मौजूदगी या ग़ैर-मौजूदगी से स्कूल में पढ़ाई के स्तर पर फ़र्क़ पड़ता है। इसके मार्फ़त लेखक उन क्षेत्रों को स्पष्टता के साथ चिह्नित करते हैं जहाँ प्रधानाध्यापक वास्तव में अपना प्रभाव डाल सकते हैं। साथ ही वे सरकारी स्कूल के प्रधानाध्यापक की सीमाओं का ज़िक्र करते हुए उन कारकों को भी सूचीबद्ध करते हैं जो नेतृत्वदायी भूमिका को प्रभावित करते हैं।

Item Type: Article
Discipline: Education
Programme: University Publications > Learning Curve
Title(English): Head Teacher as School Leaders in The Indian Education System
Creators(English): Jagannatha Rao
Publisher: Azim Premji University
Journal or Publication Title(English): Azim Premji University Learning Curve
Contributors: Translator: Bharat Tripathi; Reviewer: Ramnik Mohan
Related URLs:
URI: http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/3996
.
Edit Item Edit Item

Disclaimer

Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.

अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್‍ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್‍ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.