यह समझना कि बच्चे कब और कैसे सीखते हैं
गुप्ता, रितिका (2021) यह समझना कि बच्चे कब और कैसे सीखते हैं अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (2). pp. 21-25.
Fulltext Document
Understanding When and How Children Learn_.pdf Download (573kB) |
Introduction
सीखना केवल एक परिणाम है, बल्कि एक सतत और लगातार चलने वाली प्रक्रिया है। इस लेख में लेखिका ने स्पष्ट करने का प्रयास किया है कि कोई भी बच्चा सीखने में क्यों विफल होता है। इसलिए यह आवश्यक हो जाता है कि शिक्षक के विश्वासों, शिक्षण विधियों, विषय-वस्तु और आकलन का बच्चों के सीखने के साथ सम्बन्ध पर विचार किया जाए। चूँकि विद्यार्थी अलग-अलग विषयों के लिए अलग-अलग समय ले सकते हैं, इसलिए कक्षा में उन्हें प्रत्येक विषय पर उनकी आवश्यकता के अनुसार समय बिताने की अनुमति दी जानी चाहिए। लेखिका ने पिथौरागढ़ के एक शिक्षक की एक रिपोर्ट को पुन: प्रस्तुत किया है, जिसका अध्ययन एक बच्चे की क्षमता और गति पर केन्द्रित था।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | Understanding When and How Children Learn |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Nalini Ravel; Reviewer: Rajesh Utsahi; Copy Editor: Swati Bhadauria |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/406 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.